पोटांतील आतड्यांची योग्य निगा राखण्यासाठी करत जा हे उपाय,पहा उपयुक्त माहिती

Health & Fitness

आज कल की गलत जीवन शैली की वजह से पेट से सम्बंधित कई समस्याएँ हो रही है। कई व्यक्तियों की गलत खाने पीने एवं रहन सहन की वजह से उनको पेट संबंधी बीमारियां हो रही है, और उन समस्याओं में प्रमुख समस्या पेट में गैस का होना, पेट में दर्द और पेट साफ़ नहीं होना है। अगर आपका पेट सुबह साफ़ नहीं होता है तो आपको काम करने में भी मन नहीं लगता है और अवसाद में भी जा सकते है। परन्तु आपको हम आज कुछ ऐसे घरेलु तरीके बताने जा रहे है जिससे पेट साफ़ ना होने की समस्या बिल्कु ख़त्म हो जायेगी।

इन 3 उपायों से आप अपना पेट साफ़ कर सकते हैं :-

प्रातः एक ग्लास थोड़े गुनगुने पानी के साथ थोड़ा शहद मिलाकर पीएं और कुछ समय भ्रमण करें आपका पेट उसी वक़्त साफ़ हो जाएगा। आपको बता दें कि अलसी के बीज पेट के लिए लाभदायक होते है। अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है। रात्रि को सोने से पूर्व एक चम्मच अलसी के बीज से पाउडर बनाकर खाए और फिर दूध पीएं जिससे आपका सुबह पेट बिलकुल साफ़ हो जाता है। एक और चीज है आंवला, यह कई प्रकार के लाभदायक गुणों से भरापूरा होता है एवं पेट से सम्बंधित कई समस्याओं का बहुत अच्छा इलाज भी माना जाता है। इसको खाने से पेट से सम्बंधित कई समस्याएं दूर तो हटी ही हैं साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाती है। रात्रि के समय इसको दूध के साथ खाने से प्रातः पेट फटाफट साफ़ हो जाएगा।
पेट की सफाई के लिए प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के सम्बन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बताइयेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *